स्वस्थ जीवन का हल है जल

svasth-jivan-kaa-hal-hai-jal

पानी एकमात्र ऐसा पदार्थ है जिसके बिना प्राणी अपने जीवन की कल्पना मात्र भी नहीं कर सकता वैसे तो खेर जीवन जीने के लिए हर चिस्स का बहुत महत्व है रोटी, कपडा, मकान हर चीज़ पर फिर भी  इन  सबके बिना हम कुछ दिन रह सकते है पर पानी के बिना हमारा एक दिन भी रहना मुश्किल होता है । पानी ना सिर्फ  प्यास बुझाता है बल्कि हमारे पाचन तंत्र के विकास  में भी अहम भूमिका निभाता है । पानी  हमारे शरीर से टोक्सिन को निकलने में मदद करता है । और अगर हम पर्याप्त् मात्र में पानी पीये तो बहुत  सी होने वाली बीमारियो  को होने  से पहले से खत्म कर सकते है

आइये जानते है पानी पीने के फायदे

1. पानी पीने से पाचन तंत्र बिलकुल ठीक रहता है, सुबह उठते ही एक गिलास पानी पिने से पेट साफ़ रहता है और कब्ज की बीमारी नई होती है|

2. अगर आप मन चाहा फिगर पाना चाहते  है  तो प्रति दिन ८ से १० गिलास पानी जरूर पीये, पानी हमरे शरीर में मेटाबॉलिज़्म की गति को धीमा कर देता है जिससे शरीर  में फैट नही बढ़ता और फिगर अच्छा रहता है ।

3. अगर आप सिरदर्द से परेशान रहते है तो आपके पास दो उपाय है या तो दवाई लेते रहिये या बस कुछ गिलास पानी पी लीजिये, ज्यादा दवाई लेना शरीर को आगे जाकर नुकसान पहुँचाता है ।

4. अगर आप चाहते  है आपकी तवचा एकदम तरोताजा और एकदम निखरी निखरी रहे तो बस पर्याप्त मात्र में पानी पीना शुरू कीजिये और देखिये आपकी त्वचा कैसे खिल उठेगी।

5. अगर कभी भी आप थकान महसूस करे तो बस ठंडे पानी से या ताजे पानी से अपना चेहरा धो ले आपको बहुत रिलैक्स महसूस होगा।

6. अगर आप अस्थमा की परेशानी से ग्रसित है तो आपको कम से कम दिन में  10 गिलास पानी पीना चाहिए।

7. पर्याप्त मात्र में पानी पीने से किडनी स्वस्थ रहती है और स्टोन की परेशानी नहीं होती है|

तो  कोशिश  करिये  जितना  हो सके पानी पीने की  और रहिये स्वस्थ  और बनाइये अपने शरीर को खूबसूरत।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *