शाही मावा कचोरी

shahi mava kachori

 

भारतीय व्यंजनों में मीठे का अपना एक अलग ही महत्व है। चाहे कोई से भी प्रदेश का भोजन हो पर मीठे के साथ ही भोजन का अंत किया जाता है।  और हर त्यौहार पर भी मीठे का अलग ही मज़ा होता है।  आप भी हर त्यौहार पर अपने घर में मीठा जरूर बनाते होंगे तो आइये आज आपको ऐसा ही एक मीठा बनाने की विधि बताते है जिसके बनाने से आपके घर वाले आपके भोजन के तारीफ करे बिना नही रह पायेगे। आज हम आपको बताने जा रहे शाही कचोरी बनाने की विधि

सामग्री

मैदा – 1 कप

चीनी – 1 कप

घी – 2 चमच्च

मावा – 1/3 कप

चीनी पाउडर – 1/3 कप

छोटी इलाइची – 7(हल्के दरदरी कुटी हुई )

काजू,बादाम, पिस्ता – 4 चम्‍मच(हल्के दरदरे कुटे हुए )

 

सजाने के लिए

छोटी इलाइची – 4

काजू – 4 छोटे छोटे कटे हुए

घी – कचौरियां तलने के लिए

बादाम – 5 बारीक काट लीजिए

 

बनाने की विधि:

1. सबसे पहले मैदा में घी डालकर हल्का सा मिला ले और पानी की मददे से आटा गूथ लें। आटे को ज्‍यादा नरम ना करें ठीक ठाक सा ही गुथे। इसे १० -१५ मिनट के लिए कपड़े से ढक कर रख दें।

2. अब एक तरफ भरावन तैयार करे इसके लिए मावे को पेन में डालकर हल्का ब्राउन कर ले अब इसमें दरदरे करे हुए काजू बादाम और पिस्ता डाल ले।

3. अब इसे गैस से उतार कर ठंडा होने के लिए रख दे जब यह ठंडा हो जाये तब इसमें चीनी और इलायची पाउडर मिला ले।

4. गूथे आटे में से छोटी छोटी लोइयां तोड़ कर उसे बेल कर उसके बीच में १-१ चमच्च भरावन डाल ले और आटे को धीरे धीरे करते हुए चरो तरफ से बंद कर ले और हलके हाथ से दबा कर कचोरी जैसे बना ले।

5. ऐसे ही सारे कचोरिया बना ले जब सारे कचोरिया बन जाये तब एक कढ़ाई में घी को अच्छे से गर्म करे , जब घी गर्म हो जाये तब इसमें एक एक करके सारे कचोरिया तल ले।

6. जब सारे कचोरिया तल जाये तब इन्हे अलग रख दे और अब चीनी की चाश्नी तैयार करे और गर्म चाश्नी में इलायची पाउडर मिला ले ताकि इलायची की सुगंध हो जाये।

7. अब इसमें एक एक करके कचोरियो को डुबो डुबो के निकाल ले और जब कचोरिया चाशनी सोख ले तब इसे काजू बादाम डालकर सर्व करे।