चिल्ली कैप्सिकम मशरूम

chilli capsicum mashroom

 

इंडो चाइनीज खाना बच्चो बड़ो सबकी पसन्द होता है। एक अलग और खास जगह बनाने  वाला ये तरीका इंडियन और चाइनीज सामग्रियों को मिलकर तैयार किया जाता है जिसकी वजह से इसमें तीखापन और नया फ्लेवर ऐड हो जाता है और सबसे   खास चीस इंडो चाइनीज अपनाने से बहुत ही कम समय में व्यंजन तैयार हो जाते है तो आइये आज आपको बताते है इंडो चाइनीज की चिल्ली कैप्सिकम मशरूम रेसीपी जो की बनाना बहुत ही आसान है । तो चलिए जानते है।

आवश्यक सामग्री

मशरूम – 10

मैदा – 4 टेबल स्पून

तेल – 2-3 टेबल स्पून

सिरका – 1 छोटी चम्मच

कॉर्न फ्लोर – 2 टेबल स्पून

रैड कैप्सिकम – 1/2 कप

ग्रीन कैप्सिकम – 1/2 कप

यलो कैप्सिकम  – 1/2 कप

तेल – मशरूम तलने के लिए

सोया सॉस – 1 छोटी चम्मच

टमैटो सॉस  –  2-3 टेबल स्पून

चिल्ली फ्लेक्स -1/2 छोटी चम्मच

हरी मिर्च – 2( छोटी छोटी काट लीजिये)

अदरक – 1 इंच टुकड़ा (पेस्ट किया हुआ)

नमक – 1/2 छोटी चम्मच (स्वादानुसार)

हरा धनिया – 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)

काली मिर्च पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच दरदरा ताजा

 

बनाने की विधि :-

सबसे पहले मशरूम के ठंडल काट लीजिये और साफ़ कपडे से पोंछ लीजिये। मेदा में पानी, काली मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छे से मिला लीजिये।

कड़ाही में तेल डालकर गर्म करे जब तेल अच्छे से गर्म हो जाये तब मशरूम को मेदा के घोल में डुबोकर कढ़ाई में तलने के लिए डाले, जब मशरूम हलके ब्राउन हो जाये तब निकल लीजिये अब इन्हे अलग ठंडा  होने के लिए रख दे।

अब एक दूसरा पैन गैस पर रखे और हल्का सा तेल डाले जब तेल गर्म हो जाये तब इसमें रेड कैप्सिकम, ग्रीन कैप्सिकम और यल्लो कैप्सिकम डालकर थोडा़ सा भूनें अब इसमें कटी हुई हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट डालकर, मिलाइये और 1 मिनिट के लिए ढककर के पका लीजिए। अब एक कटोरी लीजिये और उसमे कॉर्न फ्लोर डालकर उसमे उसमे आधा कप पानी डालकर  मिला लीजिये पके हुए शिमला मिर्च में टमैटो सॉस, सोया सॉस, सिरका, नमक, चिल्ली फ्लेक्स और कॉर्न फ्लोर का घोल डाल कर सभी चिजों को अच्छे से मिक्स करते हुए 2 मिनिट के लिए पकाएं. अब इसमें मशरूम डाल कर अच्छे मिक्स कर लीजिए और थोडा़ सा धनियां डाल कर मिला दीजिये.

तो लीजिये तैयार है आपका चिल्ली कैप्सिकम मशरूम अब आप इसे किसी बाउल में निकाल लीजिये और हरे धनिये  और टमाटो सॉस डालकर सर्व कीजिये।