मशरूम सूप- Mushroom Soup Recipe in Hindi

mushroom-soup

मशरूम बनाने के लिए आवश्यक सामग्री -

मशरूम – 1 पैक (200 ग्राम)

मक्खन – 2 टेबल स्पून

हरा धनियां- 1 – 2 टेबल स्पून

क्रीम – 2 टेबल स्पून

नीबू – 1

कार्न फ्लोर – 2 टेबल स्पून

नमक – 1 छोटी चम्मच (स्वादानुसार)

कालीमिर्च ताजा कुटी -1/4 छोटी चम्मच

अदरक पेस्ट – 1/2 छोटी चम्मच

 मशरूम सूप बनाने की विधि -

सर्वप्रथम मशरूम लें और उसे कपडे से साफ कर लीजिये। अब इसे इसके डंठल वाली तरफ से थोड़ा हटा दीजिये और बारीक़ काट लीजिये। एक साफ कढ़ाही ले और इसमें 1 या 2 चम्मच मक्खन डालकर इसके पिघलने तक गरम करते रहे। अब मक्खन के मेल्ट होने के बाद इसमें पीसी हुई अदरक  डालिये और हल्का सा भून लीजिये। इसके बाद इसमें कटे हुये मशरूम, काली मिर्च ,नमक डालिये और इन सभी को अच्छे से मिला लीजिये। अब इन्हैं ढक दीजिये और गैस को धीमी आंच पर करके  3-4 मिनिट तक पकने दीजिये और चैक करते रहिये। यदि मशरूम के अन्दर से काफी रस निकलने लग गया है तो  2 मिनिट के लिए इसे बिना ढके ही पकने दीजिये,जिससे की मशरूम नर्म सा हो जाये। मशरूम के 1/4 भाग कढ़ाई में साबूत पीस छोड़ दीजिये और 3/4 भाग पीस मिक्सचर जार में डालिये और इन्हे हल्के, थोड़े मोटे ,दरदरे से पीस लीजिये। अब ये पिसे हुए मशरूम  ,साबुत टुकड़े है उस कढ़ाई में डाल दीजिये। इसमें  दो  कप पानी डाल दीजिये और गर्म कीजिये , फिर इसमें उबाल आने दीजिये। अब कार्न फ्लोर को 2-3 चम्मच पानी में अलग से घोलिये और तब तक घोलते रहे जब तक इसकी गुठलियां खतम न हो जाये। जब कार्न फ्लोर अच्छे से घुल जाये तो इसे सूप में मिला दीजिये और इस  सूप को 2-3 मिनिट तक फिर से उबलने दीजिये , उबाल आने के बाद इसमें एक चम्मच क्रीम डाल दीजिये और इसे गैस से उतार कर गैस बन्द कर दीजिये , अब इसमें दो छोटे स्पून नींबू का रस अच्छे से मिला दीजिये.

आपका मशरूम का सूप बनकर तैयार है।  सूप को एक प्याले में लीजिये और इसमें क्रीम और हरा धनिया ऊपर से गार्निस कीजिये , आपका मशरूम सूप बिलकुल अच्छे से तैयार है ,अब इसे आप सर्व कीजिये।

सुझाव:

यदि आप सूप में प्याज और लहसुन भी मिलाना चाहते हैं तो गरम मक्खन में 1 बारीक कटा हुआ  प्याज और 4 लहसुन की बारीक़ कटी हुई कली डालिये और प्याज के कड़ाही में हल्के गुलाबी होने तक भूनने के बाद ऊपर से  अदरक, मशरूम के टुकड़े डाल के बिलकुल इसी तरीके से सूप बना लीजिये.