एगलेस बादाम केक- Eggless Almond Cake Recipe in Hindi

eagles-badam-cake

आवश्यक सामग्री -

बादाम पाउडर – 1 कप (120 ग्राम)

मैदा – 1 कप (120 ग्राम)

दूध – 1 कप

चीनी पाउडर – 1/2 कप (75 ग्राम)

मक्खन – 1/2 कप (100 ग्राम)

कंडेंस मिल्क – 1/2 कप (200 ग्राम)

बादाम – 15 – 20

छोटी इलायची – 6 -7

बेकिंग पाउडर – 1 छोटी चम्मच

बेकिंग सोडा – 1/4 छोटी चम्मच

इंस्टेंट कॉफी पाउडर – 1 छोटी चम्मच

बनाने की विधि -

एक बडे़ प्याले ले और इसमें चीनी का बूरा और पिघला हुआ मक्खन डालकर अच्छी तरह से  मिक्स कर ले.  अब इसमें कन्डेंस मिल्क डालकर इसे अच्छी तरह से फैंट ले। एक और प्याला ले और उसमे मैदा, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर छान कर ले। इसमें पिसे हुए बादाम और इलायची पाउडर अच्छे से मिला लीजिए।  इलायची पाउडर की जगह वनीला एसेंस भी ले सकते है।

अब  कॉफी पाउडर में एक या दो चम्मच दूध तुरंत डाल दीजिये और  इसे मिक्स कर लीजिए अब  इसे मक्खन व चीनी के प्याले में डाल कर मिला दीजिए.

ओवन को 180 डि. से. पर रखे ताकि केक को आसानी से बेक किया जा सके।

7 इंच लम्बा सिलिकॉन का हार्ट की शेप का या किसी दूसरी अच्छी सी शेप का केक पैन लीजिए और इस पर बटर लगा कर या ओलिव आयल लगा कर चिकना कर ले .

अब सके मिश्रण को पतले मिश्रण में मिला ले और थोडा़ थोड़ा दूध डाल कर इसे  मिलाते रहे।  मिश्रण न तो बहुत ज्यादा गाढा़ और ना बहुत ज्यादा पतला होना चाहिए। अच्छी बर्तन में  इसका घोल बना ले और इस घोल  को केक पैन में डाल दीजिए इस केक पैन को अच्छे से सेट कर दे  ताकी बैटर उसमे उच्छी तरह से सैट हो जाये। अब कुछ साबुत बादाम ले और इस बैटर के ऊपर सजा दे।

केक को बेक करने के लिए ओवन में रख दे. ओवन में इसे जाली स्टैंड पे रखे।  माइक्रोवेव को कोन्वेक्शन मोड पर 180 डिग्री से. पर 20 मिनिट के लिए सैट कर दे , और केक को चैक करे।  अब इस केक को को ऊपर से अच्छा ब्राउन होने तक बेक करे। यदि केक ऊपर से अच्छा और ब्राउन कलर में  दिख रहा है और  केक के अन्दर चाकू आसानी से गढ़ा कर देखा जा सकता है।  यदि चाकू से केक मिश्रण नहीं चिपक रहा है तब तो केक अच्छी तरह से बेक है अन्यथा  अगर चाकू से मिश्रण चिपक रहा है तो  केक को फिर से 160 डिग्री से. पर ही पूरी तरह बेक होने दे। सामान्यतया  बादाम केक 40-50 मिनिट में बेक होकर तैयार हो जाता है.

अब केक को थोडा़  ठंडा होने दे। और ठंडा होने के बाद  केक को ओवन  से निकाल ले।  अब आपका सॉफ्ट  और स्पंजी केक बनकर तैयार है। इस बादाम केक को फ्रिज में रखिये। फ्रीज़ में रखने के बाद ये केक 15 से 20 दिन तक आराम से  खाया जा सकता है।