आंवले का मुरब्बा-Amla Murabba Recipe in Hindi

awale ka murabba

आवश्यक सामग्री -

आंवले – 1 किग्रा ( 25 -30)

चीनी – 1.5 किग्रा. (7.5 कप)

इलाइची – ८ -10 ( छील कर पीस लें )

केसर – आधा छोटी चम्मच

काली मिर्च -आधा छोटी चम्मच

काला नमक – 1 छोटी चम्मच

फिटकरी   – आधा चम्मच

आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि -

आंवले का मुरब्बा बनाने  के लिये पके हुये और अच्छे आंवले ले। इन आंवलों को पानी में दो  दिन तक भिगो दीजिये। अब २ दिन बाद इन आंवलों को  पानी से निकाले और कांटे से गोद ले। अब इन गोदे हुए आंवलों को  फिटकरी के पानी में डालकर फिर से २ दिन के लिए  भिगो दीजिये। अब २ दिन बाद इन्हे फिटकरी के पानी से निकाल कर अच्छी तरह  से  धो लीजिये।

अब एक बड़े भगोने में एक लीटर  तक पानी लें और उसे गरम करे। इस पानी में उबाल आने तक इन्तेजार करे और उबाल आने के बाद इन गोदे हुये आंवलों को पानी में डाल दीजिये और  फिर से उबाल आने दीजिये उसके दो मिनिट बाद गैस बन्द कर दे और इन आंवलों को 10 मिनिट के लिये ढककर रख देवे। अब १० मिनट बाद इन आवलो को पाने से निकाल कर एक बड़ी छलनी में रख दे और इनमे बचा पानी निकलने दे।

किसी स्टील के बर्तन में चीनी और 1/2 लीटर पानी डालकर चाशनी बना लेवे। और इन आंवलों को चाशनी में डालकर पकाये और जब तक पकाये जब तक की आंवले अच्छी तरह से  गल ना  जाये।  जब चाशनी शहद की तरह गाढ़ी हो जाये तब मुरब्बा को ठंडा होने के लिए रख दे  और एक – दो  दिन बाद देखे  कि मुरब्बे की चाशनी वैसी ही है या पतली हो गई और अगर चाशनी पतली हो गई है तो फिर से इसे गाढ़ी होने तक पका ले और अब ठंडा करके इसमें, इलाइची, काली मिर्च, काला नमक और केसर मिला दीजिये।

अब आपके आंवले का मुरब्बा बन कर तैयार।

 सावधानी -

1.पानी में आंवले देर तक न पकायें, वे टूट जायेंगे.

2.आंवले की चाशनी को अच्छी तरह पका लीजिये नहीं तो मुरब्बा   जल्दी खराब हो सकता है, यदि कभी चाशनी पतली हो रही हो तो आप फिर से पका कर भी गाढी कर सकते हैं.

3.आंवले को फोर्क की सहायता से अच्छी तरह गोद लीजिये, मुरब्बा नरम बनेगा और चाशनी भी जल्दी ही उसके अन्दर चली जायेगी.