लेफ्ट साइड सोने से होने वाले कुछ अनमोल स्वास्थ्य लाभ

Left Side Sone se Hone Wale Kuch Anmol Swasth Laabh

सोना हमारी दिनचर्या का एक बहुत बहुमूल्य अंग मन गया है। सोते वक़्त हम जिस भी पोजीशन में लेते होते है उसका भी हमारे शरीर पर काफी गहरा असर पड़ता है। लेफ्ट और करवट ले कर सोने से कई बीमारिया जैसे दिल का रोग , पेट सम्बंधित खराबी , थकन , पेट का फूलना और अन्य शारीरिक समस्याएं हल हो सकती है। वही अगर आप लेफ्ट की जगह राइट करवट लेकर सोते है तो शरीर से टोक्सिन ठीक प्रकार से ग्लुष नहीं हो पायेगी , जिस वजह से पेट की बीमारी , दिल पर ज्यादा लोड पड़ना और हार्ट रेट का बढ़ना हो सकता है।

लेफ्ट साइड करवट लेकर सोने के बेहतरीन फायदे

एसिडिटी और सीने में जलन

इस पोजीशन मे सोने पर जो पेट का एसिड होता है , वह ऊपर की जगह निचे की और हो जाता है , जिससे एसिडिटी और सीने में जलन नहीं होती है।

लिवर और किडनी से अच्छे से काम करती है

हमारे शरीर से गन्दगी निकालने का सबसे ज्यादा कार्य लीवर और किडनी का ही है। इसलिए सोते समय इन् पर ज्यादा प्रेशर नहीं डालना चाहिए। लिवर को स्वस्थ और तन्दरूस्त बनाने के लिए आप होम रेमेडीज का इस्तेमाल करके स्वस्थ रह सकते है।

पाचन सुधारे

लेफ्ट स्लीप पोस्चर से पेट और अग्नाशय अपना काम जो की खाना पचने का कार्य है , उसको आराम से करने लगते है। अग्नाशय से एंजाइम सही समय पर निकलना शुरू होता है। खाया गया भोजन भी आराम से पेट के जरिये निचे पहुचता है और आराम से खाना हजम हो जाता है। जिन लोगो का हाजमा गड़बड़ रहता है और बदहजमी की शिकायत रहती है , उन्हें डॉक्टर लेफ्ट करवट लेटने की सलाह देते है।

घातक बीमारी दूर होती है

लेफ्ट और करवट लेने से शरीर में जमा टोक्सिन धीरे -धीरे लसीका तंत्र द्वारा निकल जाता है। इसलिए खाना हजम हो जाये इसके लिए मुनासिब यह है की लेफ्ट करवट ही सोया जाये ताकि लीवर और हाजमे के सिस्टम पर कोई दबाव न पड़े और वह अपना काम आसानी से करले।

दिल पर जोर कम पड़ता है

लेफ्ट करवट सोने से दिल पर जोर कम पड़ता है क्योंकि उस समय दिल तक खून की सप्लाई काफी अच्छी मात्रा में हो रही होती है। अब अगर दिल स्वस्थ रहेगा तो खून और ऑक्सीजन की सप्लाई आसानी से शरीर और दिमाग तक भी पहुंचेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *