क्या आप जानते  है सोंफ का सेवन है कितना  गुणकारी….

kya aap jante hai sonf kaa sevan hai kitna gunkari

 

सोंफ लगभग हर भारतीय घर की रसोई में मिलता है। यह  मसाले में भी उपयोग होता है  तो पानदान में भी मुखवास की तरह प्रयोग में लाया जाता है। वैसे भले दिखने में सोंफ के दाने बहुत छोटे छोटे होते है पर शायद आप ना जानते हो की ये छोटे छोटे दाने अपने अंदर कितने सारी खुबिया समेटे हुए है। आप जानते है की सोंफ आपके सुंदरता बढ़ाने में भी बहुत अहम भुमकिा निभा सकता है? तो आइये आज आपको ऐसे ही कुछ सोंफ के गुणकारी उपाय बताते है

 

1. सौंफ के पानी से चेहरे को धोने से चेहरे के दाग- धब्बे दूर होने लगते हैं। रोजाना दिन में तीन से चार बार सौंफ खाने से खून साफ होता है ।त्वचा का रंग भी साफ हो जाता है।

2.बादाम, सौंफ और मिश्री  तीनो  को  बराबर  मात्र  में  लेकर  पीस ले रोजना  दोनों टाइम  खाना  खाने  के  बाद  1 चम्मच  पानी   या  दूध के  साथ  ले इससे याददाश बढ़ती है।

3. अगर दस्त या गैस और कब्ज से परेशान है तो, दो चम्मच सौंफ और 5 ग्राम अदरक एक गिलास पानी में डालकर उबालें जब तक एक चौथाई पानी ना बच जाए।

4.परवल का जूस बनाए अब इसमें करीब 4 ग्राम सौंफ के दाने और चुटकी भर हींग मिला लें। इस मिश्रण के नियमित सेवन से मोटापा कम होने लगता है।

5. भोजन करने के पश्चात थोड़ी सी सौंफ खाने से मुख की दुर्गंध समाप्त हो जाती है।

6. नींबू के रस में मिलाकर भींगी हुई सौंफ को भोजन के बाद खाने से पेट का भारीपन दूर होता है।

7. अगर पेट दर्द हो रहा हो तो भुनी हुई सोंफ को अचे  से  चबा  कर खाने  से तुरंत पेट दर्द में फायदा मिलेगा।

8. सुबह सुबह खली पेट सोंफ खाने से खून साफ़ होता है और जिससे आपकी त्वचा में चमक आएगी

9. इसे खाने से लिवर एकदम ठीक रहता है और पाचन संबंधित सारे परेशानिया दूर हो जाती है।

10. अपचन और खांसी की समस्या हो तो एक कप पानी में एक चम्मच सौंफ को उबालकर दिन में 3 से 4 बार पिएं। बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

 

 

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *