कुछ बाते जिन्हे ध्यान रखने से होगा दांपत्य जीवन सुखी

kuch baate jinhe dhyan rkhne se hoga dampatya jivan sukhi

पति पत्नी का रिश्ता बहुत खास रिश्ता होता है जिसे संजोकर रखना खुद पति पत्नी के हाथ में होता है। छोटे      मोटे झगडे हर पति पत्नी के बीच होते है और ये आम बात है, हल्की नोके झोके रूठना मनाना से प्यार बढ़ता है| पर ये झगडे छोटे ही रहे अच्छा है अगर झगडे जयदा होने लगे तो ये आपके सुखी दांपत्य जीवन को ख़राब कर सकते है । इसीलिए सुखी दाम्पत्य जीवन के लिए आपसी तालमेल बहुत जरूरी है।

आइये आपको बताते है कुछ बाते जिनको अपने जीवन में लाने से आपका दाम्पत्य जीवन एकदम मधुरमय हो जायेगा

1. अगर कोई भी परेशनी हो या कोई शिकायत हो tio एक दूसरे पर सबके सामने ना चिलाये, अपने कमरे में जाकर बात करे|

2. सफल वैवाहिक जीवन के लिए इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। पति और पत्नी, दोनों एक-दूसरे से मित्र के समान व्यवहार करेंगे तो बहुत सी परेशानियां खुद ही समाप्त हो जाएंगी। रिश्ता बोझिल नहीं होगा।

3. यदि आपसी रिश्ते में कोई समस्या हो या किसी एक के जीवन में नौकरी या घर-परिवार से जुड़ी कोई समस्या हो तो उसका निराकरण जल्दी से जल्दी साथ बैठकर, शांति से कर लेना चाहिए। समस्याएं अधिक समय तक बनी रहेंगी तो वैवाहिक जीवन में भी उथल-पुथल हो सकती है।

4. यदि पिछले समय में जीवन साथी से कोई गलती हो गई है तो उसका जिक्र बार-बार नहीं होना चाहिए। पुरानी गलतियों के कारण वर्तमान में तनाव बढ़ाने से दुख ही मिलता है। जो अप्रिय घटना बीत गई है, उसे भुलाकर आगे बढ़ना चाहिए।

5. वैसे तो वैवाहिक जीवन में छोटे-मोटे वाद-विवाद होते रहते हैं, लेकिन किसी भी परिस्थिति में बच्चों के सामने वाद-विवाद नहीं करना चाहिए। बच्चों के सामने वाद-विवाद होगा हो तो उनकी सोच और समझ पर बुरा असर होगा। यदि बच्चों की सोच पर बुरा असर होगा तो वैवाहिक जीवन सफल नहीं हो पाएगा।

6. कभी भी आपसी लड़ाई में एक दूसरे के परिवार को ना लाये| परेशानी आप दोनों की मिलजुलकर बात करके खत्म कर ले पर  परिवार  को बीच  में लाने से बात बिगड़ती है|

7. कभी भी गलती एक दूसरे पर ना टेल और हो सके तो आज की बात को आज ही खत्म  कर  के सोये। ताकि हर सवेरा प्यार के साथ हो ना की मन मुटाव से|

तो ये है कुछ बाते अपनाइये इन बातो को देखिये आपका दांपत्य जीवन जरूर सुखी बन जायेगा। और जब आप दोनों सुखी रहेंगे तो सादरं सी बात है आपका परिव आर भी खुश रहेगा|

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *