जानिए तुलसी के बारे में कुछ रोचक और लाभदायक बाते

janiye tulsi ke baare me kuch rochak or labhdayak baate

तुलसी का नाम लेते ही याद आता है घर के बीचोबीच लगा पौधा जिसकी  सभी घर वाले पूजा करते है और बहुत ध्यान रखते है।  ये परंपरा  हमारे हिन्दू सभ्यता में बहुत पुराने समय से चली आ रही है।  कहा  जाता है जहाँ तुलसा जी का पौधा होते वहाँ भगवान खुद वास करते है, क्युकी तुसला ठाकुर जी को अत्यधिक प्रिय होती है।

तो ये तो हुई कुछ धार्मिक बाते अब आइये ,आपको और भी बहुत कुछ नई बाते बताते है तुसली के बारे में :

1. तुलसी का सेवन करते समय ध्यान रखें कि इन पत्तों को चबाए नहीं, बल्कि निगल लेना चाहिए।तुलसी के पत्तों में पारा धातु के तत्व होते हैं। पत्तों को चबाते समय ये तत्व हमारे दांतों पर लग जाते हैं जो कि दांतों के लिए फायदेमंद नहीं है।

2. तुलसी के पत्ते कुछ खास दिनों में नहीं तोड़ना चाहिए। ये दिन हैं एकादशी, रविवार और सूर्य या चंद्र ग्रहण समय। इन दिनों में और रात के समय तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ना चाहिए। बिना वजह तुलसी के पत्ते कभी नहीं तोड़ना चाहिए।

3. हर रोज तुलसी पूजन करना चाहिए।तुलसी के पास दीपक जलाना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि जो लोग शाम के समय तुलसी के पास दीपक जलाते हैं, उनके घर में महालक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है।

4. घर-आंगन में तुलसी होने से कई प्रकार के वास्तु दोष भी समाप्त हो जाते हैं। परिवार की आर्थिक स्थिति पर भी इसका शुभ असर होता है।

5. मान्यता है कि तुलसी से घर पर किसी की बुरी नजर नहीं लगती है। साथ ही, घर के आसपास की किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा पनप नहीं पाती है। सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है।

6. तुलसी से घर का वातावरण पूरी तरह पवित्र और हानिकारक सूक्ष्म कीटाणुओं से मुक्त रहता है। इसी पवित्रता के कारण घर में लक्ष्मी का वास होता है और सुख-समृद्धि बनी रहती है।

7. तुलसी की 10-12 पत्तियों को गर्म पानी से धोकर रोज सुबह खाएं। लिवर की समस्याओं में यह बहुत फायदेमंद है।

8. यदि घर में लगा हुआ तुलसी का पौधा सूख जाता है तो उसे किसी पवित्र नदी में, तालाब में या कुएं में प्रवाहित कर देना चाहिए। तुलसी का सूखा पौधा घर में रखना अशुभ माना जाता है।

9. शरीर में किसी भी तरह के दूषित तत्व के एकत्र हो जाने पर तुलसी सबसे बेहतरीन दवा के रूप में काम करती है। सबसे बड़ा फायदा ये कि इसे खाने से कोई रिएक्शन नहीं होता है।

10. तुलसी की बनाई माला को रोज काम से काम ११ बार फेरने से घर में सुख समृद्धि का वास होता है।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *