दिवाली पर माँ लक्ष्मी को खुश करने के लिए करे राशि अनुसार ये उपाय

diwali par maa laxmi ko khush kane ke liye kare rashi anusar ye upay

भारतीय परम्परा और शास्त्रो के अनुसार कार्तिक मास की अमावस्या को दीपावली का पर्व मनाया जाता है। दिवाली भगवान राम के घर (अयोध्या) लौटने की खुशी में मनाई जाती है। कहा जाता है इस दिन माता लक्ष्मी स्वयं पृत्वी पर भ्रह्मन् हेतु निकलती है और इस रात वह जिस भी व्यक्ति की पूजा और भक्ति से खुश होती है उसके लिए खजाने के भंडार खोल देती है और साथ ही सुख समृद्धि से भी परी पूर्ण कर देती है।

 

तो आइये जानते है राशि अनुसार ऐसे कुछ कार्य जिन्हे करने से आप माँ लक्ष्मी को खुश कर सकते है।

मेष राशि :- दीपावली को शाम के समय घर के मुख्य दरवाजे पर तेल का दीपक जलाएं तथा दीपक में दो काली गुंजा डाल दें ऐसा करने से आपको आर्थिक परेशानी से मुक्ति मिल जाएगी।

वृषभ राशि :-दीपावली की रात गाय के घी के दो दीपक जलाकर  किसी एकांत स्थान पर अपनी मनोकामना बताते हुए पर रख आएं। इससे आपकी हर मनोकामना पूरी होगी।

मिथुन राशि :- यदि आप कर्ज से परेशान हैं तो लक्ष्मी पूजन के बाद गणेशजी की मूर्ति को खड़ी हल्दी की माला पहनाएं।

कर्क राशि :- दिवाली की शाम को पीपल के पेड़ के नीचे तेल का पंचमुखी दीपक जलाएं। इससे धन लाभ की इच्छा पूरी होगी।

सिंह राशि :- दीपावली की रात घर के मुख्य दरवाजे पर गाय के घी का दीपक जला कर रखें। यदि वह दीपक सुबह तक जलता रहे तो समझें कि आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आने वाला है।

कन्या राशि :- यदि आपको नौकरी में कोई समस्या है तो आप दीपावली से प्रत्येक अमावस्या पर रोज मीठे चावल कौओं को खिलाएं। इससे आपकी समस्या जल्दी खत्म हो जाएगी।

तुला राशि :- मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए दीपावली की सुबह स्नान आदि करने के बाद किसी लक्ष्मी मंदिर में जाकर 11 नारियल अर्पित करें इससे माँ लक्ष्मी बहुत प्रस्सन होगी।

वृश्चिक राशि :- यदि परिवार में कलह और अशांति रहती है तो दीपावली की रात नागकेसर का फूल लाकर घर में कहीं छिपा दें। जहां उसे कोई देख न सके।

धनु राशि:- धन प्राप्ति के लिए दीपावली के दिन पान के पत्ते पर रोली से “श्रीं” लिख कर अपने पूजा स्थान पर रखें तथा रोज इसकी पूजा करें।

मकर राशि :- दीपावली की रात आक की रुई का दीपक घर के ईशान कोण में जलाएं। इससे रुका हुआ धन मिलने की संभावना बढ़ जाएगी और ढेर सारा धन प्राप्ति के भी अवसर बढ़ेंगे।

कुंभ राशि:- धन प्राप्ति के लिए दीपावली की रात नारियल के कठोर आवरण में घी डालकर लक्ष्मीजी के सामने दीपक जलाएं। यह दीपक रात भर जलने दें।

मीन राशि :- दीपावली पर किसी लक्ष्मी मंदिर में जाकर कमल के फूल और नारियल अर्पित करें तथा सफेद मिठाई का भोग लगाएं। इससे आपकी धन की समस्या समाप्त हो जाएगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *