दिल सेहतमंद तो शरीर भी सेहतमंद ।

dil sehatmand to sharir bhi sehatmand

बहुत बार हम लोगो को कहते हुए सुनते है और कई बार हम खुद भी किसी को मज़ाक  में कह देते है- “दिल पे मत लो यार “। पर क्या आप जानते है ये बात हम मज़ाक में कहते है पर ये बात बिलकुल सही होती है क्युकी दिल शरीर का सबसे नाज़ुक अंग होता है जो हल्की सी ठेस लगते ही बहुत जल्दी प्रभावित होता है ।

जो लोग बहुत  भावनात्मक होते है और हर छोटी बात को दिल से लगा लेते है वो सबसे जयदा हार्ट अटैक के शिकार होते है| तो क्या करे जिससे  हार्ट अटैक का खतरा कम से कम हो ।

आइये जानते है कुछ कारगर उपाय

1. हार्ट अटैक से बचने का सबसे बेहतर तरीका है कि आप रोजाना व्यायाम करें। आप कम से कम 15 मिनट तक शारीरिक कसरत करें। दिल को तंदुरुस्त रखने के लिए वॉक करना भी एक अच्छा व्यायाम है।

2.जंक फूड में ज्यादा ऑयल होता है इसलिए ये हार्ट के लिए सही नहीं हैं। दिल के दौरे से बचने के लिए इस तरह के खाने से जितना हो सके बचे।

3. नींद हमारे दिल को सेहमतमंद रखने में काफी मदद करती है।सात घंटे से कम सोने वाले लोगों को दिल की बीमारी होने की आशंका अधिक होती है| अतः काम से काम ८ घंटे की नींद जरूर लेवे|

4. अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखें और इसकी नियमित जांच भी करवाते रहें। उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग विकसित होने की संभावना को बढ़ा देता है।

5. यदि आप मोटे हैं तो आपको हार्ट अटैक का खतरा है। ज्यादा वजन होने से हार्ट को ज्यादा रक्त और ज्यादा ऊर्जा पंप करनी पड़ती है जिससे आपने नाजुक दिल पर ज्यादा दबाव पड़ता है|

6. हार्ट अटैक से बचने के लिए तनाव से दूर रहें। जितना हो सके और प्यार और शांति से रहे बेवजह का टेंशन ना पाले ।

7. दिल में ज्यादा ब्लड पहुँचाने के लिए कॉफी के मुक़ाबले चाय ज्यादा बेहतर है। यह दिल को स्वस्थ रखती है। इसलिए रोज एक कप चाय जरूर पिये।

8. शुगर व् डायबिटीस से पीड़ित लोग जानते हैं कि उनके लिए क्या अच्छा है और क्या नहीं। यदि आपको डाइबिटीज़ या शुगर है तो आपको ज्यादा सावधानी की आवश्यकता है।

9. धूम्रपान से दूर रहे । धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों में दिल का दौरा या आकस्मिक हृदय रोग से मृत्यु होने का खतरा आम व्यक्तियों की तुलना में दुगना होता है।

10. जितना हो सके अपने डेली खाने में पौष्टिक आहार लेना शुरू करे इससे दिल की बीमारिया बहुत हद तक दूर होते है ।

दिल की सेहत पर ही निर्भर करती है, हमारे शरीर की सेहत। और दिल को सेहतमंद रखने के लिए बहुत जरूरी है कि हम संतुलित जीवनशैली अपनाएं तो अपनाइये ये सब उपाय और रखिये अपने आप को सुरक्षित दिल की समास्यो और हार्ट अटैक से ।

 

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *