आपमें ऐसा क्या है जो आपको सिखाता है खुद से प्यार करना  ???

aapme esa kya hai jo sikhata hai aapko khud se pyar karna

 

बहुत बार जिंदगी में ऐसे पल आते है जहाँ आकर हमे लगता है हम में कुछ भी Special नहीं है हम हमारी जिंदगी में कुछ नहीं कर सकते। दूसरे लोग ज़्यादा अच्छे है, ज़्यादा सुन्दर है, ज़्यादा successful है। पर क्या कभी  ये जाने की कोशिश की है अगर सामने वाला इंसान इतनी सफलता में है तो उसके पीछे उसकी क्या कहानी है??? जी, नहीं हमे बस दूसरे की कामयाबी ही दिखती है।  पर हम कभी ये नहीं देखते की उसके पीछे उनकी कितनी संघर्षता रही होगी। बस हम खुद में कमियाँ निकालने लग जाते है और करने लगते है दूसरे से खुद की तुलना।  अगर आप भी ऐसा ही करते है तो आज का यह blog शायद आप को बेहद पसंद आये।

 

तो आइये जानते है ऐसे कुछ बाते जो सिखाती है आप को खुद से प्यार करना:

 

आप अपना 100% दे रही है

जिंदगी इतनी आसान नहीं है जितनी यह दिखती है। और ना ही जिंदगी इतनी बड़ी है तो बस कभी ये मत सोचिये की जो मै कर रही हुँ क्या दूसरे इसे प्रोत्साहित करेंगे? नहीं बसे हमेशा एक चीज़ सोचिये की मुझे मेरा बेस्ट देना है बाकि दूसरे का नजरिया वो मेरे काम को कैसे देखते है। क्युकी जिंदगी बहुत छोटी है और मै हर वो चीज़ करना कहती हुँ जो मेरा दिल करता है और मेरा सपना है।

खुद का नजरिया बदले

हम हमेशा हमारे से ऊपर वालो को देखते है की वो कितना अमीर है, कितना सुंदर है, कितना successful है। पर क्या कभी आपने अपने से निचे वालो को देखा है शायद जैसे आप दूसरे की जैसी लाइफ   जीने  को  तरसते है  वैसे  ही शायद, आपकी जैसे जिंदगी जीना भी किसी के लिए सपना होगा। तो बस अगर आप अपना ये नजरिया बदल लेंगे तो आपका  कॉन्फिडेंस  लेवल बहुत बढ़ जायेगा और आप अपनी लाइफ से प्यार करना सिख जायेगे।

अपने अचीवमेंट्स को याद रखे

हमेशा अगर आप यही सोचते है की आपने अपनी लाइफ में बहुत कुछ पाया तो है पर ऐसा कोई बड़ा Achivment नहीं पाया जिसे सब याद रखे तो आप गलत है।  जरा एक बार पेपर पर अपने जिंदगी भर की छोटी- छोटी और सारी Achivments को लिख कर देखो तब  आपको एहसास  होगा की आपने  अपनी लाइफ  में कितना कुछ  पाया  है।  और आपको अपने जीवन की हर छोटी छोटी Achivmentपर भी नाज़ होगा।

 अपनी तारीफ को स्वीकार करे

जब लोग आपकी तारीफ करते है तो आपको लगता है की यह तो बस युही आपके फेस पर बोल रहा है पर नहीं ऐसा नहीं होता कई बार होता है की हम खुद अपनी अच्छाइयों को नहीं देख पाते जो दूसरे देख लेते है। तो अगर कोई आपकी तारीफ करे तो उसे एक्सेप्ट करे। और अपने में  कॉन्फिडेंस लाये।

खुद को सबसे अलग समझे

हमेशा एक मन्त्र याद रखे “मै perfect नहीं हुँ पर मै सबसे unique हुँ” क्युकी लाइफ में कभी कोई परफेक्ट हो ही नहीं सकता पर हां unique जरूर हो सकता है। और आप unique है और अलग है और आपका अपना style है शायद  इसलिए ही लोग  आपको प्यार करते है। और जो आपसे प्यार करते है आप उनके लिए बहुत special होते है तो बस फिर क्यों दुसरो को copy करना , आपका अपना स्टाइल है जो आपको दुसरो से अलग करता है।

 

****तो बस आज से इन बातो पर जरा गोर करिये और देखिये आपकी लाइफ कितनी अच्छी है, और हमे हमारी  लाइफ ने कितना कुछ दिया है। जो हम शायद दुसरो से खुद की तुलना  कर करके खत्म किये जा रहे  है और खुद को कुछ नहीं समझते है।  पर आज से आप खुद   पर गर्व करिये  और  कहिये  की मै भी खास हूँ और  मै अपनी Favourite हुँ। और बस फिर देखिये लाइफ कैसे बदलती है।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *