पाइए निजात पेट की चर्बी से

Loose fat on tummy

पेट की अतिरिक्त चर्बी को घटने के लिए आप कई तरीके आजमा चुके है । किन्तु कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। कुछ व्यायाम ऐसे है जो कुछ दिन में चर्बी तो कम कर देते है परन्तु जैसे ही आप इन्हे करना बंद करते है तो आपकी चर्बी पेट के आसपास फिर से बढ़ने लगाती है। आपको चाहिए कुछ सदाबहार तरीके जो आपकी चर्बी हमेशा के लिए हटाने में मददगार साबित हो।

तनाव कम करे- तनाव दिमाग में कार्टिसोल नामक हार्मोन का स्त्राव बढ़ा देता है जो की शरीर में चर्बी को बढ़ने का काम करता है। खासकर पेट के आसपास की चर्बी को बढ़ाता है। इसलिए तनाव कम से कम लेने की कोशिश करे।

बॉल से व्यायाम- अगर आप अपनी पेट की चर्बी कम करना चाहते है तो बॉल का इस्तेमाल एक्सर्साइज़ करे। अपनी पीठ के सहारे लेट कर घुटनो को ९० डिग्री पर रखे और बॉल को घुटनो के बीच रखकर धीरे धीरे सांस अंदर लेते हुए बॉल की तरफ आये और पेरो को छूने की कोशिश करे और साथ ही घुटनो को भी सीने की तरफ ले जाये।१५ मिनट तक इस व्यायाम को करना कारगर साबित होगा।

मीठे का उपयोग कम करे – चीनी का सेवन अधिक करना कई बीमारियो को पैदा कर सकता है । अधिक वजन का सबसे बड़ा कारण मीठा अधिक खाना ही होता है । इसलिए मीठे का उपयोग कम से कम करे ।

नमक का सेवन – लोगो में भ्रान्ति है की नमक का सेवन ज्यादा करने से वजन नियंत्रित किया जा सकता है । बल्कि ज्यादा नमक का सेवन भी पेट को फुला देता है। ज्यादा स्पाइसी खाना जैसे स्नैक्स आदि वजन कम नहीं होने देते।

पानी है बहुत जरुरी- पानी पेट की चर्बी को कम करने में अहम भूमिका निभाता है। पानी शरीर के विषैले पदार्थो को शरीर से बहार निकल कर वजन को भी कम करने का काम करता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *