जानिए प्याज से जुड़े कुछ घरेलू स्वास्थ्य सम्बंधित उपाय

some-more-images

प्याज भारतीय रसोई घर में सामान्यतया और नियमित रूप से उपयोग में लाया जाने वाला एक शाक है जो की प्राचीन काल से भारतीय रसोई का एक अभिन्न हिस्सा बन चुका है। विभिन्न तरह के व्यंजनों,खान-पान और सलाद के तौर पर प्याज का इस्तेमाल आजकल आम बात है। आइए आज जानते है कि इस विशेष शाकाहारी पौधे के क्या है लाभ और कैसे हम दूर कर सकते है कुछ सामान्य बीमारियां प्याज के कुछ पारंपरिक नुस्खे अपनाकर। इन नुस्खों को अपनाकर हम भी रोजमर्रा की जिंदगी की स्वास्थ्यिक समस्याओं से आसानी से निजात पा सकते हैं। जैसा की ये तो सभी जानते है कि प्याज एक अत्यंत गुणकारी पौधा है और इसमें  ग्लुटामिन, अर्जीनाइन, सिस्टन, सेपोनिन जैसे महत्वपूर्ण रसायन उपस्थित होते है , इसके अलावा इसमें शर्करा भी प्रचुर मात्रा में पायी जाती है।

जानिए कैसे करे ये स्वास्थ्य सम्बंधित उपाय :

  1. यदि प्याज के बीजों को सिरका में पीसा जाये और उससे प्राप्त रस को दाद-खाज और खुजली में लगाये तो अतिशीघ्र आराम मिलता है।
  2. आदिवासी लोगो के अनुसार प्याज सूक्ष्मजीवी प्रभाव और संक्रमण को रोकता है।
  3. प्याज के रस को सरसों के तेल में मिलाकर दो महीनों तक लगातार जोड़ो पर मालिश करने से जोड़ो के दर्द और आमवात में आराम मिलता है।
  4. प्याज के रस में मिश्री मिलाकर चाटने से कफ की समस्या से जल्द ही निजात मिलता है।
  5. मसूड़ो में सूजन और दांत मैं दर्द होने की दशा में प्याज  के रस और नमक का मिश्रण लगाने से दर्द में राहत मिलती है ।
  6. प्रायः प्याज बाजार में दो रंगो में उपलब्ध है सफेद और लाल।      लाल प्याज बलदायक होता है जबकि सफेद प्याज हृदय के लिए गुणकारी है।
  7. गर्मियों में सर में दर्द होने पर प्याज के सफेद कंद को तोड़कर सूंघने से जल्द ही आराम मिलता है।